How to Change - Reset JioFI Password

How to change JioFI password -  नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की आप How to change -Reset JioFI password कैसे बदल सकते है| Internet चलाने के लिए हमे Internet connection की आवश्यकता होती है ।

How to change JioFI password

How to change JioFI password


Internet को हम या तो devise के वायरलेस कनेक्शन के द्वारा चला सकते है या फिर कोई कनेक्शन लेकर । दोस्तों आपने Jio कंपनी के बारे में सुना ही होगा जो की Jio Sim देकर को free internet और Voice Calling आदि मुफ्त में दे रही है । Jio company ने अब Sim के बाद JioFI devise निकाला है। जिससे की internet user WiFi के माध्यम से इन्टरनेट चला सकते है । जरुरी बात अगर आप JioFI चलाना चाहते हो तो आपको JioFI Router के WiFi कनेक्शन के साथ Connect होना होगा । जिसके लिए आपको JioFI router का password पता होना चाहिए । यदि आपको JioFI राऊटर का password नहीं पता है तो आप इन्टरनेट नहीं चला सकते है ।

निचे लिखे कुछ Steps को Follow करने से आप अपने change JioFI password बदल सकते है ।

  • How to Change - Reset JioFI Password


How to change JioFI password

क्योंकि हमारे password को भूलने का एक उच्च मौका है, इसे बदलने के लिए जानना आवश्यक है। यहाँ अपने change JioFi password के बारे में step-by-step जानिए।

1. अपने JioFi device को चालू करें। 

बेशक, कुछ भी करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका JioFi device चालू है। JioFi के JioFi wifi network और उसके पासवर्ड का नाम डिवाइस बॉक्स के पीछे या डिवाइस की बैटरी के नीचे लिखा होता है। फिर भी, default यूजर नाम और पासवर्ड 'प्रशासक' होगा।
2. अपने JioFi को अपने device  से Connect करें (एक laptop,mobile phone, आदि)

अपने डिवाइस पर Wireless Settings पर जाएं और फिर wifi नाम और password दोनों में 'Administrator' को Encode करें। थोड़ी देर में, आप अपने डिवाइस से jioFi access कर सकते हैं।

3. web browser पर configuration interface एक्सेस करें। 

कनेक्ट होने के बाद, कोई भी web browser खोलें। address box पर "http: //jiofi.local.html" टाइप करके स्थानीय domain name पर जाएं। यदि आपका डिवाइस JioFi dongle है, तो इसके बजाय "jiodongle.local.html" पर जाएं। Enter  दबाए"। आप JioFi के सेटिंग मैनेजर पेज पर पहुंच जाएंगे।

4. इंटरफ़ेस में Login करें। 

साइड पर एक बार, 'Login' पर Click करें। यह आपको पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने पर मिलेगा। फिर आपको यूजर नाम और पासवर्ड सांकेतिक शब्दों में बदलने के लिए प्रेरित किया जाएगा। फिर से, default password और यूजर नाम का उपयोग करें: "Admin "।

5.change JioFI password

एक बार अंदर, network के लिए देखें और Click करें। फिर आपको Wi-Fi configuration दिखाई देगा। इसे Click करें। फिर आपको Secure key दिखाई देगी। अपने password में Type करें और 'Save' या ''Apply' पर Click करें। 

Thenks, आपने अभी-अभी अपना device सुरक्षित किया है। ध्यान दें कि एक बार जब आप अपना change JioFI password कर लेते हैं, तो हर कोई जो पहले से आपके network से जुड़ा हुआ है, disconnecte हो जाएगा। उन्हें नए password टाइप कर के फिर से कनेक्ट होना पडेगा।

फिर, यह सुझाव दिया जाता है कि आप सीखें कि How to change JioFI password और इसे आगे की सुरक्षा के लिए अक्सर करें। इस बीच, एक strong password चुनें। एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए lower case letters, अupper-case letters, symbols और numbers को मिलाएं। आप ऐसा password सुनिश्चित करें कि आप इस password और username को आसानी से याद कर सकते हैं।

jio password change

उसी जरूरत को पूरा करने में मदद करने के लिए, Reliance JIO एक पोर्टेबल WiFi router  लेकर आया है। जिसे केवल JioFi WiFi router  कहा जा सकता है। रिलायंस इस विकल्प के साथ आया जब उसने इंटरनेट के एक व्यवहार्य पोर्टेबल विकल्प की आवश्यकता को समझा। सार्वजनिक रूप से उपलब्ध मोबाइल डेटा पैक या WiFi networks के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग इतना विश्वसनीय या आसान नहीं है। वे आपके उपयोग के लिए एक तेज़, uninterrupted connection प्रदान नहीं करते हैं। और इसलिए लोग अपनी सभी इंटरनेट चिंताओं को हल करने के लिए एक बेहतर विकल्प की तलाश में हैं। internet dongle  हमेशा उपलब्ध विकल्प होता है, लेकिन यह आपके laptop port को व्यस्त रखता है। साथ ही इसका उपयोग आपके सेल फोन के साथ नहीं किया जा सकता है।
इसलिए रिलायंस एक पोर्टेबल वाई-फाई इंटरनेट राउटर के साथ आया, जिसे Jio-Fi कहा जाता है। यह एक हाई-स्पीड इंटरनेट प्रदाता है, जो बिना रुके काम करता है। JioFi Wifi पोर्टेबल है और कैरी करने में आसान है। इसका उपयोग सभी digital gadgets इंटरनेट उपयोग के लिए कर सकते हैं। इसे दूसरी पीढ़ी के डोंगल के रूप में देखा जा सकता है। यह बाजार में उपलब्ध है, और लोग उसी के लिए शानदार समीक्षा दे रहे हैं। इस JioFi राउटर को उन उपकरणों द्वारा जोड़ा जा सकता है जो 4 जी पर चल सकते हैं और एक जैसे नहीं। इस प्रकार रिलायंस जियो का यह राउटर ग्राहकों को उपयोग के लिए एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

HowTo Reset jiofi Password if Forgotten 


हेलो फ्रेंड्स, कई कारणों से जब आप Jiofi password खो देते हैं, या कुछ समय के लिए भूल जाते हैं। आप Jiofi password को reset करना चाहते हैं, राउटर से फ़ैक्टरी reset के बाद। उदाहरण के लिए, आप forgotten your password होंगे। Jiofi  password reset करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें यदि jiofi password को forget jiofi password -

1. चलो शुरू jiofi dongle reset, अपने jiofi रूटर वापस भाग को हटा दें।

2. अपने phone SIM ejector पिन का उपयोग करके, आपको "WPS" बटन के किनारे "Reset" text देखना चाहिए।

3. कुछ सेकंड के लिए reset button पर प्रेस करने के लिए SIM ejector पिन का उपयोग करें।

4. अब आपका सफलतापूर्वक अपने Jiofi डिवाइस को अपनी compny settings पर reset कर देगा।

5. और फिर अपने username और password को JIofi Device में बदलना बहुत बड़ी बात नहीं है। आप JIofi Device को कभी भी इन दोनों में बदल सकते हैं।

6. आखिर में jiofi password को reset  करें, हमें नया jiofi Login password बनाना चाहिए।

Admin Forgot password jiofi, यह करें। आपका orgotten password बॉक्स पर है, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सकते। 

jiofi.local.html change password


प्रत्येक device में एक ip address होता है, जो आपके ip address को जानने के लिए बस Google सर्च बार "मेरा आईपी एड्रेस क्या है" कहता है। व्यवस्थापक लॉगिन यूजरनाम  और पासवर्ड का उपयोग करने के लिए आईपी पते का उपयोग करके, Goto dashboard जो hotspot device (डोंगल) को प्रबंधित और configure करने के लिए उपयोग किया जाता है।

जैसे ही आप device के browser पर इस IP address या URL jiofi.local.html को दर्ज करते हैं, एक ogin details प्रकट होता है, जो उस विशेष wifi device से जुड़ा होता है।  (by default the administrator for the username and password or By admin)।

WiFi hotspot device's के dashboard में सफलतापूर्वक प्रवेश करने और logging करने के बाद। अपने राउटर को प्रबंधित और कॉन्फ़िगर करने के लिए आपको कई विकल्प मिल सकते हैं। जिसमें आपके SSID, WiFI password, monitoring और hotspot connected उपकरणों को प्रबंधित करना शामिल है।


jiofi default password

आपने अपना JioFi connection पहले ही secured कर लिया है, लेकिन आप अपने network के नाम को customize करना चाहते हैं। आप इसे और अधिक professional, even funky, या यहां तक कि कायरता, या जो कुछ भी आप इसे ध्वनि करना चाहते हैं बना सकते हैं।

अपने network का नाम बदलने के लिए, फिर से नेटवर्क पर क्लिक करें। फिर Wi-Fi configuration पर जाएं। नेटवर्क नाम (SSID) फ़ील्ड देखें और जो भी नाम आप अपने नेटवर्क के लिए उपयोग करना चाहते हैं उसमें टाइप करें। Wi-Fi password changed के साथ, नेटवर्क से जुड़े सभी लोग डिस्कनेक्ट हो जाएंगे और उन्हें फिर से कनेक्ट करना होगा।


  • अपने JioFi डिवाइस को चालू करें।

  • पीछे के कवर को हटा दें।

  • 'Reset' के लिए देखें। यह अक्सर WPS बटन के बगल में खुदी होती है। 

  • कुछ devices में, यह एक अलग जगह में हो सकता है। Google को सुरक्षित रहने के लिए जांचें।

  • Using पिन का उपयोग करके, एक तेज वस्तु नहीं, लगभग 30 सेकंड के लिए दबाए रखें।

  • अपने JioFi router के blinks होने तक प्रतीक्षा करें। इसका मतलब है कि यह अपने आप Rebooting हो रहा है।

  • आप अपने mobile device या computer  को अपने jiofi router से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं।

 अपना पासवर्ड और SSID सेट करने के लिए एक वेब ब्राउज़र खोलें और https: //jiofi.local.html पेज पर जाएँ।

FAQ - How to change JioFI password


Q -  जिओफाई से कितने डिवाइस जुड़ सकते हैं? (How many devices can be connected to JioFi?)


Ans - कम से कम 10 डिवाइस और कुछ अन्य मॉडलों के लिए और भी अधिक।

Q - Jiofi डिफ़ॉल्ट Username और पासवर्ड क्या है? (What is Jiofi Default Username and Password?)


Ans - Default Username और पासवर्ड दोनों ”Admin" हैं”।

Q - JioFi पासवर्ड कैसे बदलें? (How to Change JioFi Password?)

Ans -
1 - डिवाइस चालू करें

2 - अपने JioFi को अपने डिवाइस से कनेक्ट करें (एक लैपटॉप, मोबाइल फोन, आदि)

3 - वेब ब्राउजर पर कॉन्फ़िगरेशन इंटरफेस एक्सेस करें

4 - default username और पासवर्ड का उपयोग करके इंटरफ़ेस में प्रवेश करें। default username और पासवर्ड दोनों ”Admin हैं”।

5 - वाईफाई पासवर्ड बदलें, फिर ’सेव’ या WiFi अप्लाई ’पर क्लिक करें।

में उम्मीद करता हु की यह  step-by-step गाइड आपको अपने How to Change - Reset JioFI Password में मदद करेगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद ""How to Change JioFI Password/ Reset JioFi Router Password" कृपया इस article को  social media, यानी Facebook, Twitter  और  WhatsApp आदि पर share जरूर करे  करें।

Post a Comment

0 Comments