Rip Meaning in Hindi - Rip का मतलब हिंदी में क्या होता है?

हेलो दोस्तों, आज हम आपके RIP Meaning in Hindi के बारेमे बताने जारहे है। आपको RIP Meaning पता नहीं हे, तो आप सही जगह पे हो इस आर्टिकल में RIP Meaning in Hindi के बारे में हमन बताने जारहे है। तो चलिये शुरुआत करते है।

Rip Meaning in Hindi
Rip Meaning in Hindi

Internet क्रांति वाले इस दौर को अगर Digital युग भी कहां जाए तो कोई गलती नही होगी । जैसे जैसे Internet पर Whatsapp, Facebook जैसे माध्यम जुड़ते गए उसके साथ साथ ही नए नए शब्दो की उत्पत्ति भी होती चली गयी। जैसे Good morning को GM और Good Night को GN कहां जाने लगा, इनके अलावा भी कई ऐसे शब्द रहे जिनका Social Media पर सिर्फ Short form ही यूज किया गया जिसकी वजह से लोगो को उसकी Full form भी पता नही लग पाई । आज हम आपको एक ऐसे ही शब्द Rip का Hindi Meaning / RIP Meaning in Hindi और full form of Rip In Hindi के बारे में बताने वाले है जिसके Hindi Meaning को लेकर Internet पर रहस्य लगातार बना रहा।

  • Rip Meaning in Hindi - Rip का मतलब हिंदी में क्या होता है?

RIP WORD HISTORY IN HINDI

ये शब्द पश्चिमी देशों में use होता था। धीरे-धीरे ये अन्य देशों में भी use होने लगा। आप तो जानते ही हैं कि एक देश में जब कोई चीज चलती है, तो धीरे-धीरे समय के साथ वो बाकी के देशों में भी फैल जाती है। सबसे पहले इसका use 16 वीं से 18 वीं शताब्दी में ईसाई धर्म के लोगों के द्वारा किया जाता था और आज भी किया जा रहा है। 21 वीं सदी में इसका सबसे ज्यादा use facebook और whatsapp जैसे social media networks पर हो रहा है।

RIP शब्द का अर्थ (Rip Meaning in Hindi)


RIP शब्द का अर्थ “Rest in Peace” (शान्ति से आराम करो) होता है, ईसाई अथवा मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार बताया गया है, कि जब कभी “Day of Judgment” अथवा “क़यामत का दिन” आएगा, उस दिन कब्र में पड़े ये सभी शव दोबारा जीवित हो जायेंगे तब तक उस दिन के इंतज़ार में “शान्ति से आराम करो” |

Rip Meaning in Hindi- Rip का मतलब हिंदी में क्या होता है?

Social Media पर आपने किसी Page या Group की पोस्ट पर देखा भी होगा की जब किसी व्यक्ति की मौत की जान होती है तो लोग उसके नीचे कमेंट बॉक्स में RIP ( रिप ) लिखते है । कई तो इस RIP का Meaning समझ जाते है लेकिन कुछ लोगो के लिए दिक्कत शुरू हो जाती है। कभी कभी तो हमें इस RIP का Meaning जानने का मन भी करता है । दरअसल RIP का Full form होता है – REST IN PEACE इस शब्द का इस्तेमाल मृत व्यक्ति की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है । आजकल की युवा पीढ़ी अपनी बातचीत को प्रभावशाली बनाने के लिए भी Rip इस्तेमाल करते दिखाई देते है ।

ईसाई धर्म मे जब किसी शख्स की मौत होती है तो उसको दफनाकर कब्र के ऊपर Rest In Peace लिखा जाता है वही से ये word लिया गया और आज की Youth ने इस पूरे वाक्य को इस्तेमाल ना करके उसके Short form को यूज करना शुरू कर दिया । बस तभी से Rip ( आरआईपी ) का उपयोग होना शुरू हो गया ।

RIP -  से जुड़ी खास बातें


  • Rip शब्द death हुए व्यक्ति को सहानुभूति देने के लिए और उसकी आत्मा की शांति की कामना के लिए लिखा जाता है।


  • इसका use किसी भी धर्म के व्यक्ति की मृत्यु के बाद लोग अक्सर उनकी आत्मा की शांति के लिए सोशल मीडिया पर करते हैं।


  • Rip शब्द दुखद स्थिति के लिए अपने चाहने वाले के चल गुजरने के लिए use होता है।


  • Rip शब्द में संवेदना के साथ-साथ किसी को खोने का भाव भी शामिल होता है।


  • ईसाई धर्म के अलावा मुस्लिम धर्म में भी कई बार Rip शब्द का use देखने को मिलता है।


  • RIP का अर्थ आत्मा की शांति के अलावा चीरना भी होता है। ये अपने-अपने अर्थ और परिस्थिति के अनुसार use होते हैं।


  • Rip शब्द का use आपको कहीं पर short देखने को मिलता है, तो कहीं पर Rest in peace देखने को मिलेगा।


  • इस शब्द का use लोग modern समय के चलते भी ज्यादा करने लगे हैं।


  • ये शब्द किसी एक के लिए use नहीं होकर मरे हुए सभी लोगों के लिए use होता है।


  • इस शब्द का use आज से नहीं बल्कि सदियों से किया जा रहा है।


RIP Full Form: RIP का Full Form क्या है ?

दोस्तों RIP का full form - Rest in Peace होता है। इस शब्द का प्रयोग लोग अक्सर आत्मा की शांति की कामना के लिए करते है। अगर हम इस शब्द को हिंदी में समझने की कोशिश करे तो रेस्ट का मतलब आराम है और पीस का मतलब शान्ति है और जब हम Rest in Peace एक साथ बोलते है तो इसका मतलब आत्मा की शांति के साथ आराम करने से है. Rest in Peace पूरी तरह से इंग्लिश वर्ड है और यह ज्यादातर ईसाईयों तथा अंग्रेजो द्वारा प्रयोग में लाया जाता है लेकिन भारत में भी इंग्लिश का दौर है इसलिए भारत के लोग भी इस शब्द का प्रयोग करते हुए आपको सोशल मीडिया पर दिख जायेंगे।

इस शब्द को आजकल ज्यादातर लोग social media पर किसी के चल गुजरने पर उसके आत्मा की शांति की कामना करने हेतु लिखते है। कुछ ऐसे लोग भी है जो Rest in Peace (RIP)पूरा लिखना पसंद करते है तो कुछ लोग सिर्फ RIP लिखते है क्यूंकि दोनों शब्द का मतलब एक ही है। RIP शब्द को लैटिन वाक्यांश Requiescat in Pace (RIP) से लिया गया है।  मुख्यतः RIP शब्द मृत व्यक्ति के लिए ही इस्तेमाल होता है। ईसाई धर्म में मनुष्य के मरने के बाद इन्हें दफना दिया जाता है और इनके कब्र के ऊपर Rest in Peace (RIP) लिखा होता है।  मृत व्यक्ति के लिए सहानुभूति और आदर प्रकट करने के लिए भी इस शब्द को प्रयोग में लाया जाता है।

RIP शब्द और DIGITAL PLATFORM


आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस शब्द का use आज तक कब्र से भी ज्यादा social media networks पर हो गया होगा। आप तो जानते हैं कि internet  सस्ता होने के बाद हर व्यक्ति   social media  का use करने लगा है। और वो इसी के माध्यम से अपने दूर बैठे परिचित से जुड़ा रहता है। आज करोड़ो users होंगे, जो रोजाना  social media  का use करते हैं। ऐसे में एक दिन में हजारों बार  social media  पर इस शब्द का use होता होगा। अपने परिचित को खोने के बाद अधिक लोगों तक इस बात की सूचना पहुंचाने के लिए लोग सोशल मीडिया का ही use करते हैं, जहां इस शब्द का बहुत use होता है। ये जानने के बाद आप स्वयं अंदाज़ा लगा सकते हैं कि एक दिन में इस word का use कितना होता होगा और कहां होता होगा।

दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आपके Rip Full form in Hindi/ RIP Meaning in Hindi  से जुडी हुई जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर आपके  RIP Meaning in Hindi  से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है तो आप हमे कमेंट में जरुर बताएं। 

Post a Comment

0 Comments