Ajinomoto In Hindi, Benefits, Uses & Side Effects In Hindi में जानकारी

Ajinomoto In Hindi – नमस्कार दोस्तों आज हम आपको Ajinomoto Kya Hota Hai? What is the Meaning of Ajinomoto in Hindi? Is Ajinomoto safe to eat? What are the side effects of Ajinomoto? आपके इन सभी सवालों के बारे में बताने वाले है।

Ajinomoto In Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे Ajinomoto Side Effects से क्या होता है और Ajinomoto कहा पर पाया जाता है। इन सब के बारे में आज हम विस्तार से चर्चा करने वाले है ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। तो दोस्तों सालो लेखकों शरू करते है बिना देरी के।

पहले के समय में अक्सर लोग घर का खाना पसंद करते थे पर अब ज्यादातर लोग Maggi, Pizza, Burgers आदि खाने में रूचि रखते है। जिसमे Ajinomoto को मिलाया जाता है। इसके अलावा भी कई अलग अलग प्रकार के खाद्य पदार्थो में Ajinomoto का इस्तमाल किया जाता है।

Ajinomoto Meaning In Hindi (What Is Ajinomoto In Hindi)

तो दोस्तों सबसे पहले हम Ajinomoto Meaning के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते है। जैसे की हमने आपको पहले भी बताया है की Ajinomoto को Mono Sodium Glutamate और MSG के नाम से भी जाना जाता है। सर्वप्रथम इसकी खोज 1909 में जापान के वैज्ञानिक Kikunae Ikeda ने की थी। जापान में इसका इस्तमाल कई प्रकार के अलग अलग सुपो में और खाद्य प्रोडक्ट में किया जाता हैं।

Ajinomoto (MSG) का Hindi में मतलब होता है – “ स्वाद का सार “

दुनिया में माना जाता है की Ajinomoto (MSG) का स्वाद थोड़ा सा नमक (salt) की तरह होता हैं। यह दिखने में चमकीले छोटे छोटे क्रिस्टल के जैसा होता है। Ajinomoto (MSG) सबसे ज्यादा amino acid पाया जाता है। Ajinomoto In Hindi Wikipedia लिंक –

दोस्तों आपने कई बार देखा होगा की बड़े restaurant या Hotel का स्वाद घर से काफी अलग होता है। जबकि हम रेस्टॉरेंज की सभी चीजों का खानेमे और स्वाद में ज्यादा पसंद करते है। लेकिन घर पर उस चीजों को उसी प्रकार से पकाते भी है, पर इसके बावजूद इसका स्वाद अलग प्रकार का होता है। आखिर में हम कोई न कोई कमी निकाल देते है, पर ऐसा कुछ नहीं होता अगर आपको Ajinomoto (MSG) का इस्तमाल करने के बारे में जानकारी है, तो आप अपने खाने में भी रेस्टोरेंट के जैसा स्वाद बना सकते हैं।

Ajinomoto (MSG) का chemical name एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) है। इसका chemical formula C₅H₈NO₄Na होता है। इसका उपयोग भोजन को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है।

Ajinomoto का उपयोग क्या है? (What is the use of Ajinomoto?)

कई लोगो के मन में Ajinomoto को लेकर कई प्रकार के अलग अलग प्रश्न होते है, जैसे की Ajinomoto का उपयोग क्या है? (What is the use of Ajinomoto?) तो हम आपको यह बता देते है की इसका इस्तमाल कहा कहा पर किस लिए किया जाता है।

  • 1908 में Ajinomoto का इस्तमाल ब्रांड के तौर पर व्यवसाय के लिए किया जाता था पर अब इसका इस्तमाल कई प्रकार के रेस्टोरेंट और होटल में खाना को स्वादिस्ट और नमकीन बनाने में किया जाता है.
  • इसका ज्यादातर इस्तमाल Chinese खानो जैसे की Maggi, Pizza, Burgers आदि में किया जाता है।
  • इसका इस्तमाल स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तमाल मरी-मसालों और खाने की सामग्री में किया जाता है।
  • इसका Japanese soup और chinese soup में इसका उपयोग होता है।
  • डब्बा बंद फ़ास्ट फ़ूड आइटम में भी Ajinomoto का प्रयोग किया जाता है।

इसके आलावा भी कई प्रकार से इसका इस्तमाल किया जाता है खाने को और अधिक स्वादिष्ठ बनाने के लिए अजीनोमोटो का उपयोग किया जाता है। कई लोग इसका इस्तामल सुरक्षित मानते है, तो कई लोग इसका इस्तमाल असुरक्षित भी मानते हैं।

Ajinomoto के लाभ (Ajinomoto Benefit)

  • Ajinomoto प्राकृतिक रूप से ग्लूटामेट (Glutamate) के अंदर पाया जाता है। इसे साथ ही यह टमाटर, समुद्री मछली, मशरूम और पनीर आदि में पाया जाता हैं। जिसके कारण से इसका अलग से इस्तमाल नहीं होता, यह शरीर के लिए हानिकारक भी नहीं है।
  • अगर किसी स्वास्थ्य व्यक्ति जिसको खाने से संबंधित किसी प्रकार की समस्या नहीं है, तो वो इसका सेवन कर सकता है। उसको इसके सेवन से कोई स्वास्थ्य की परेशानी नहीं होगी।
  • U.S.Food And Drug Administration ने Ajinomoto (MSG) के सेवन को सामान्य रूप से सुरक्षित माना है।
  • यह स्वाद को कई गुना बढ़ा देती है जिसके कारण आज कल इसका उपयोग बढ़ा है।

यह भी देखें 👉👉 Rip Meaning in Hindi

यह भी देखें 👉👉 Meme Meaning in Hindi

यह भी देखें 👉👉 Jio Ka Full Form kya hai? (Full Form Of Jio)

Ajinomoto Side Effects (अजीनोमोटो के नुकसान)

जैसे की आप जानते है, की Ajinomoto का इस्तमाल पहले Chinese recipe में किया जाता था। लेकिन अब इसका इस्तमाल लगभग हर जगह किया जाता है। कई प्रकार के खाद्य पदार्थ में भी इसका इस्तमाल होता है।जिसके कारण इसका अधिक सेवन मानव स्वास्थ्य के लिए बहोत हानिकारक हो सकता हैं।

  • इसका सेवन नशे की लत की तरह ही होता है, क्युकी एक बार आप इसका सेवन करते है, तो बार बार आपका मन इसका सेवन करने का होने लगता हैं।
  • इसके अधिक सेवन करने से शरीर में insulin (इन्सुलिन) की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण यह शरीर में नकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • ठंड लगने और कम्पन्न जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • चक्कर आना और उलटी आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • MSG (monosodium glutamate – मोनोसोडियम ग्लूटामेट) का सेवन करने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।
  • इसके अधिक सेवन से यह आखो के रेटिना बहुत अधिक नुकशान पंहुचा सकता है, इसके साथ ही यह thyroid और cancer जैसी खतरनाक बिमारी को भी जन्म देता है।

इसके अलावा भी इसके कई अलग अलग प्रकार के नुकसान होते है जिसके कारण अधिकांश लोग इसका इस्तमाल नहीं करते।

Ajinomoto Harmful Effects

अब हम आपको बताने वाले है की अजीनोमोटो के इस्तमाल से किस प्रकार की अलग अलग बीमारिया होने की संभावना होती है और यह शरीर पर किस प्रकार से बुरा affects डालता है।

बांझपन की समस्या (Infertility problem) – गर्भवती महिलाओ के लिए इसका सेवन बहुत खतरनाक हो सकता है, क्युकी इसका सेवन बच्चे के भोजन की आपूर्ति में बाधा बन सकता है। इसके साथ ही यह मस्तिष्क के न्यूरोस के ऊपर भी बुरा प्रभाव डालता है, जिसके कारण गर्भवती महिलाओ को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योकि ये महिला और बच्चे के बीच भोजन आपूर्ति में बाधक बन सकता है। साथ ही यह मस्तिष्क के नयूरोंस पर भी बुरा प्रभाव डालता है। यह शरीर में सोडियम की मात्रा को बढ़ा देता है, जिस वजह से रक्तचाप बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही पैरों में सूजन की भी समस्या होने लगती है।

माइग्रेन (Migraine) होना – Migraine का अर्थ होता है हर वक्त हल्का हल्का सर दर्द होना या नियमित रूप से Ajinomoto का इस्तमाल करने से आपको इस प्रकार की समस्या हो सकती है। जिसके कारण इसका इस्तमाल आपको बहुत सोच समझ कर करना चाहिए।

मोटापा बढ़ना (Obesity increases) – Ajinomoto से हम बहुत कम समय में मोटापे के शिकार हो सकते है क्युकी इससे पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं कर पाता व इसके कारण धीरे धीरे शरीर का मोटापा बढ़ने लगता हैं.

सीने में दर्द होना (Chest pain) – Ajinomoto के इस्तमाल से सीने में जलन और हल्का हल्का दर्द होने की समस्या हो सकती है। इसके कारण धड़कन बढ़ जाने की परेशानी भी हो सकती हैं।

बच्चो के लिए हानिकारक (Harmful to children) – Ajinomoto सभी व्यक्तियों पर अलग अलग प्रकार के असर दिखता है, बच्चो को इससे अधिक नुकसान हो सकता है। इसलिए बच्चो को इसका सेवन न कराये, अगर इसका सेवन करने के बाद आपके शरीर में कोई लक्षण न दिखाई दे तो इसका इस्तमाल करना सुरक्षित हो सकता है।

Ajinomoto(MSG) side effects on nervous system in Hindi

  • Ajinomoto का नियमित सेवन मनुष्य के nervous system पर गहरा प्रभाव डालता है। ये तंत्रिका तंत्र के neurotransmitter system को बुरी तरह प्रभावित करता है|
  • इसके अंतर्गत चेहरे गर्दन और हाथों में झनझनाहट, जलन और शरीर के अंगों का सुन्न हो जाना जैसे समस्याएं हैं।
  • MSG का बहुत ही ज्यादा मात्रा में सेवन से मानसिक बीमारियाँ जैसे अल्जाइमर (Alzheimer’s), हंटिंग्टन (Huntington’s) और मल्टिपल स्केलेरोसिस (Multiple sclerosis) जैसे विकार हो सकते हैं।

Final Word – Ajinomoto In Hindi

Ajinomoto(MSG) का इस्तमाल करना सभी के लिए उसित नहीं है, यह अलग अलग व्यक्ति पर अलग-अलग प्रभाव डालता है। कई लोगो के लिए यह हानिकारक माना जाता है तो कई लोगो के लिए इसको सुरक्षित माना जाता है।

इस आर्टिकल में हमने आपको Ajinomoto In Hindi और Ajinomoto Side Effects के बारे में जानकारी बताने का प्रयत्न किया है हमे उम्मीद है की आपको यह जानकारी उपयोगी लगी होगी। दोस्तों आपके मनमे Ajinomoto In Hindi से लेकर कोई सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताना और अपने दोस्तों के साथ Ajinomoto Side Effects के बारेमे जानकारी शेयर करना।

FAQs – Ajinomoto

Is Ajinomoto harmful to health? (क्या अजीनोमोटो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?)

जी हां, Ajinomoto के सेवन से कई बीमारिया जैसे कि झुनझुनी, गर्दन,अल्जाइमर, पार्किंसंस और चेहरे में जलन इन साडी को जन्म दे सकता है। वास्तव में, यह MSG एक neurotransmitter है, जो तंत्रिकाओं को प्रेरित करता है।

Why Ajinomoto is banned? (अजीनोमोटो पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया है?)

पाकिस्तान में Punjab Food Authority (PFA) Ajinomoto नमक की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है —Ajinomoto को स्थानीय रूप से चीनी नमक के रूप में जाना जाता है। Ajinomoto स्वास्थ्य के लिए एक खतरनाक खतरा होनेके कारन banned करदिया है।

How much Ajinomoto is safe? (अजीनोमोटो कितना सुरक्षित है?)

FASEB रिपोर्ट के कहने के मुताबिक MSG सुरक्षित है। FASEB की रिपोर्ट ने कुछ संवेदनशील व्यक्तियों में कुछ अल्पकालिक, क्षणिक और आम तौर पर हल्के लक्षणों की पहचान की, जिन्होंने बिना भोजन के 3 ग्राम या उससे अधिक Ajinomoto का सेवन किया। हालांकि, अतिरिक्त Ajinomoto के साथ भोजन की एक विशिष्ट सेवा में 0.5 ग्राम से कम होता है।

Leave a comment