Jio Ka Full Form kya hai? (Full Form Of Jio)

Jio-Ka-Full-Form-Kya-Hai
Jio Ka Full Form Kya Hai

Jio Ka Full Form Kya Hai?full form of jio क्या है ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे।

Jio Full Form “Joint Implementation Opportunity” हो सकता है।  Reliance Jio Infocomm Limited  या JIo भारत मई एक LTE (Long Term Evolution) मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है।  भारत में सबसे पसंदीदा सिम ऑपरेटर है।

JIO का कोई अधिकारी पूर्ण रूप नहीं है। तो Jio ka Full Form  के बारे में कई तरह से विश्लेषण किया जा सकता है।

Data  नया कच्चा तेल के बराबर तो JIO के J का उल्टा वर्तनी L होता है। जियो का उल्टा वर्तनी OIL बन जाती है। इस दर्शन के बारे पर मुकेश अंबानी ने अपने दूरसंसार उपक्रम का नाम JIO रखा। इस से OIL (jio) विपरीत अक्षर कहा जाता है: Jio full form  तेल की दर्पणछबी है, क्योंकि तेल अंबानी और  RIL के लिए सबसे अधिक लाभदायक रहा है। इसलिए इस Reliance Jio कहा जाता है full form of jio में  शब्द का अर्थ है जीना।

Jio Full form एक भारतीय दूरसंचार कंपनी और Reliance Industries  की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।  जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, India में है 15 फरवरी 2007 को jio ka full form की स्थापना करने वाले श्री मुकेश अंबानी कुछ उद्योगों का लगभग ४७.३५ % हिस्सा Reliance Industries के सह-मालिक है।

यह सभी 22  दूरसंचार क्षेत्रों में कवरेज के साथ एक राष्ट्रीय LTE (Long Term Evolution) नेटवर्क संचालित करता है। यह jio  2G या  3G सेवा प्रदान नहीं करता है, और इसके वजह अपने jio 4G नेटवर्क पर voice over LTE (Long Term Evolution) सेवा प्रदान करता है।

जब jio (jio  full form)  लोन्स हुआ तो इसने भारतीय बाजार में एक मजबूत स्थिति पैदा कर दी, क्योंकि कोई अन्य  mobile network सेवा प्रदाता उस प्रकार के jio plan  नहीं दे सकता था। जो jio offer ने भारतीय जनता को दिए थे। पहले लोग  internet सेवाओं और कॉलिंग सेवाओं दोनों के लिए अलग-अलग रिचार्ज करते थे, लेकिन भारतीय बाजार में jio  के आने के बाद jio के plan  पेश की गई पेशकश और कीमतें अपराजेय थी।

भारत के लिए रिलायंस का दृष्टिकोण है, ब्रॉडबैंड और  digital service एक महंगा आइटम नहीं होगी सभी कीमतों पर jio 4G (Long Term Evolution)  स्मार्टफोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए, jio दुनिया के सभी प्रमुख डिवाइस निर्माताओं के साथ काम किया है।

Jio ka full form Kya Hai? – Jio का full form क्या है?

Jio ka Full Form (Joint Implementation Opportunities) होती है। इसको हिंदी में संयुक्त कार्यान्वयन अवसर कहते है और जैसा की आप Jio  का full form पढ़कर समझ गयें होंगे की Jio क्या है. तो चलिए अब Jio की अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है।

Jio के आने से पहले भारत में सभी टेलीकॉम सेक्टर ऑपरेटर जैसे की Airtel, Idea, Vodafone आदि के इंटरनेट प्लान्स इतने ज्यादा महंगे होते थे की इंटरनेट चलाना हर किसी की बस की बात नहीं थी।

लेकिन Jio के आने के बाद तो इंटरनेट प्लान्स सभी टेलीकॉम सेक्टर ऑपरेटर जैसे की Airtel, Idea, Vodafone इन सब में सस्ते करने की लड़ाई सी शुरू हो गयी और इसका कारण था Jio internet plans

Avee player template download 

jio ka full form के बारे में अगर बात की जाये तो हम आपको बताना चाहेंगे Jio Full Form  कुछ भी नहीं होती है दरअसल JIO खुद ही एक jio ka full form है। लेकिन फिर भी बहुत से लोग गूगल में सर्च करते है की jio ka full form  क्या है इत्यादि।

जैसा की आप जानते हैं Jio का मतलब होता है Live और इसी Word के हिंदी Meaning को Reliance कंपनी ने अपनी नई Telecom Operator कंपनी का नाम Jio रखा है।

Full Form Of Jio – Jio Ka Full Form Kya Hai

चलिये जानते full form of jio के बारे में असल में देखा जाए तो jio full form कुछ भी नहीं होता दरअसल जिओ खुद ही एक फुल फॉर्म है .

Full Form Of Jio - Jio Ka Full Form Kya Hai
Full Form Of Jio

लेकिन फिर भी अगर आप इसकी full form of jio के बारे में जानना चाहते हैं तो इसे Joint implementation opportunities कहा जाता है लेकिन वास्तव में यह इसका फुल फॉर्म नहीं है क्योंकि जियो का कोई full form नहीं होता है।

लेकिन jio sim आने के बाद इंटरनेट डाटा इतना सस्ता हो गया है कि इसे आप 4G Mobile  यूजर आज के समय में मनचाहा data use कर रहा है।

Full Form Of Jio संक्षिप्त इतिहास

  • 24 दिसंबर 2015 को बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को Jio का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया।
  • 25 जनवरी 2016 को, कंपनी ने अपनी LYF स्मार्टफोन श्रृंखला की शुरुआत वाटर 1 के साथ शुरू की, जो कि इलेक्ट्रॉनिक रिटेल आउटलेट्स, रिलायंस रिटेल की श्रृंखला के माध्यम से है।
  • फरवरी 2017 में, Jio ने LTE – Advanced Pro और 5G पर काम करने के लिए सैमसंग के साथ साझेदारी की घोषणा की।
  • अगस्त 2018 में, Jio ने होम सर्विस के लिए एक नए ट्रिपल प्ले फाइबर का परीक्षण शुरू किया, जिसे Jio GigaFiber के नाम से जाना जाता है।
  • सितंबर 2019 में, Jio ने होम ब्रॉडबैंड, टेलीविज़न और टेलीफ़ोन सेवाओं की पेशकश करते हुए होम सर्विस के लिए एक फाइबर लॉन्च किया।

jio plans 4G Kya Hai? – Jio Ka Full Form Kya Hai

Reliance Jio ने तीन नए jio unlimited plans लॉन्च कर दिए हैं. इसे All in one प्लान कहा जा रहा है। हाल ही में कंपनी ने IUC का हवाला दे कर NonJio यूजर्स पर कॉलिंग के लिए पैसे लेने का ऐलान किया था। इसके लिए कंपनी ने कुछ IUC Top Ups भी लॉन्च किए थे. लेकिन अब कंपनी ने कहा है कि इसे सिंपल करते हुए Jio Plan 4G लाए जा रहे हैं.

ये Jio Plan 4G के साथ आपको ज्यादा डेटा दिया जाएगा और अनलिमिटेड नॉन जियो कॉलिंग भी होगी. लेकिन यह पहले की तरह अनलिमिटेड कॉलिंग नहीं है, लेकिन इन पैक्स में महीने भर के लिए 1000 मिनट ही नॉन जियो यूजर्स को कॉल कर पाएंगे. इसे unlimited plans के साथ FUP लगाना भी कहते हैं.

jio plans  222 

ये 28 दिन की वैलिडिटी वाला प्लान है. इसके तहत जियो से जियो फ्री कॉलिंग है और 2GB डेटा हर दिन मिलेगा. लेकिन जियो से दूसरे नेटवर्क पर 1000 मिनट ही कॉल कर सकते हैं.

 jio plans 333 

ये दो महीने वैलिडिटी का प्लान है और इसके तहत भी हर दिन 2GB डेटा मिलेगा. इस प्लान में भी जियो टु जियो फ्री कॉलिंग है. जियो टु नॉन जियो हर महीने 1000 मिनट मिलेंगे.

jio plans  444 

इसकी वैलिडिटी तीन महीने की होगी और हर दिन 2GB डेटा मिलेगा. इस प्लान में भी जियो टु जियो फ्री कॉलिंग होगी, जबकि नॉन जियो के लिए हर महीने 1000 मिनट दिए जाएंगे.

Jio New Prepaid Plans – Jio Ka Full Form Kya Hai

No.PricePlan Details
1RS.149Get Unlimited Calls to Idea & Vodafone + 1000Mins to other network-thereafter 6p/min + 2GB Data + 300 SMS. Validity:28Days
2RS.249Get Unlimited Calls to Idea & Vodafone + 1000Mins to other network-thereafter 6p/min + 1.5GB/Day + 100SMS/Day. Validity:28Days
3RS.599Get Unlimited Calls to Idea & Vodafone + 3000Mins to other network-thereafter 6p/min + 1.5GB/Day + 100 SMS/Day. Validity:84Days
4RS.399Get Unlimited Calls to Idea & Vodafone + 1000Mins to other network-thereafter 6p/min + 3GB/Day + 100 SMS/Day. Validity:28Days
5RS.379Get Unlimited Calls to Idea & Vodafone + 3000 mins to other network-thereafter 6p/min + 6GB + 1000 SMS. Validity:84Days
6RS.299Get Unlimited Calls to Idea & Vodafone + 1000Mins to other network-thereafter 6p/min + 2GB/Day + 100SMS/Day. Validity:28Days
7RS.699Get Unlimited Calls to Idea & Vodafone + 3000 Mins to other network-thereafter 6p/min + 2GB/Day + 100SMS/Day. Validity:84Days

Other Full Forms of JIO

रिलायंस जियो का लक्ष्य केवल अत्याधुनिक आवाज और ब्रॉडबैंड नेटवर्क बनाकर इस परिवर्तन को सक्षम करना है बल्कि एक शक्तिशाली पारिस्थितिकी तंत्र है जिस पर कई प्रकार की समृद्ध डिजिटल सेवाओं को सक्षम किया जाएगा एक अद्वितीय ग्रीन-फील्ड अवसर पे.  

Jio को शुरुआत से ही ब्रॉडबैंड नेटवर्क, किफायती स्मार्टफोन और समृद्ध सामग्री और अनुप्रयोगों की उपलब्धता पर तीन-केंद्रित फोकस ने एक एकीकृत व्यवसाय रणनीति बनाने में सक्षम बनाया है. आज के समय में, Jio दूरसंचार, उच्च गति डेटा के एक अद्वितीय संयोजन की पेशकश करने में सक्षम है जैसे कि Digital Commerce, Media और Payment Services.  

No.Full FormCategory
1Jain International OrganisationInternational
2Japan Inspection OrganizationGeneral
3Joint Information OfficeGeneral
4Joint Input OutputGeneral
5Joint Integration OfficeGeneral
6Joint Intelligence OrganisationGeneral
7Joint Interrogation OperationsMilitary
8Jonah Interagency OfficeGeneral
9Jugaadu Indian OnlineGeneral

About To – Jio Ka Full Form Kya Hai

आज के इंटरनेट युग में Jio धूम मचा रहा है. Jio इतना सस्ता nternet plan लाता है, जो और कोई टेtelecom companies नहीं देती।

तो आप लोग भी jio का सिम use करते होंगे और कहीं जगह पर jio लिखा होता है। परन्तु आपको jio ka full form kya hai ? उसके बारे में आप में से किसी को भी पता नहीं होगा।

तो मैंने इस आर्टिकल में पूरी तरह से बताया है कि jio ka full form kya hai? तो आप लोग इस आर्टिकल को पूरा पढ़ कर समझ सकते हैं और जिओ का इस्तेमाल और इसके प्लान के बारे में भी आप अच्छी तरह से जान सकते हैं।

आप लोगोको इस आर्टिकल अच्चा और उपयोगी लगाहो तो आप हमें कमेंट करके  बताये और नियमित उपडेट के  www.jiojankari.com  की नियमित विजिट करे

2 thoughts on “Jio Ka Full Form kya hai? (Full Form Of Jio)”

Leave a comment