NCR Full Form In Hindi | Delhi NCR Full Form

नमस्कार दोस्तों क्या आप जानते है की NCR kya hai, NCR ki jankari, NCR meaning in hindi, ncr kya hota hai, full form of NCR, NCR Ka Full Form, Full Form Of NCR, NCR Ka Pura Name Kya Hai, अगर नहीं जानते है, तो आपको इस आर्टिकल में सभी जानकारी दी जाएगी।

NCR Full Form In Hindi

NCR Full Form in Hindi: हेलो दोस्तों, आपने कई बार NCR या Delhi NCR के बारे में सुना या कही लिखा हुआ देखा होगा लेकिन आपको NCR meaning नहीं पता होगा। आप जानना चाहते होंगे कि NCR Full Form In Hindi, या Delhi NCR Full Form क्या होता है। इन सभी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे।

अगर दोस्तों आप भारत के रहने वाले हैं, तो आपको NCR Full Form के बारे में पता होना बहुत ही आवश्यक हैं। NCR का नाम आपको ज्यादातर विधालय, न्यूज चैनल और समाचारपत्रों में में देखने और सुनने को मिला होगा। जब आप Delhi NCR के नाम को सुनते होंगे तो आपको इसका मतलब के बारे में जानकारी नहीं होती की यह क्या होता है।

NCR के कहीं सारे Full Form होते हैं, लेकिन हम आज Delhi NCR Full Form के बारे में आपसे जानकारी देने वाले हैं। तो आइए जानते हैं, की Delhi NCR Full Form क्या है और NCR Ka Pura Name Kya Hai?

NCR Full Form In Hindi में जानकारी

दोस्तों सबसे पहले हम आपको Delhi NCR Full Form के बारे में बताने वाले हैं, की Delhi NCR Ka Pura Name Kya Hota Hai?

DELHI NCR FULL FORM – NATIONAL CAPITAL REGION

जिसे हिंदी मे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहा जाता हैं। NCR मे Delhi के कुछ पडोसी शहर आते हैं जैसे हरियाणा, राजस्थान आदि. भारतीय संविधान 69th Amendment Act 1991 के तरत भारत की राजधानी दिल्ली है, उससे जुड़े कुछ इलाकों को मिलाकर एक NCR zone बनाया गया है।

NCR Ka Full Form Kya Hai?

दोस्तों अब आपको NCR का मतलब क्या होताहै इस के बारेमे बताते है।

NCR Full Form – National Capital Region (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र)

NCR का मतलब होता है, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र Delhi NCR के अंतर राज्यों के क्षेत्रों नगरों आदि को शामिल किया जाता है।

इन सभी राज्यों के महत्वपूर्ण क्षेत्रों और नगरों को NCR कहा जाता है। आप जानते हैं किस राज्य का कौन सा क्षेत्र NCR के अंदर आता है। अगर नहीं जानते है तो आपको इस के बारेमे निचे जानकारी दी गई है।

यहाँ पर आपको कुछ अन्य NCR के Full Form दिए गए है। आपको इस लिए दिए गए है की आपको सभी जानकारी मालूम होनी चाहिए।

यह भी देखें 👉👉 Rip Meaning in Hindi

यह भी देखें 👉👉 Meme Meaning in Hindi

NCR Full Form In Hindi

  • NCR full form = National Cash Register
  • NCR full form = No Carbon Required
  • NCR full form = Numeric Character Reference
  • NCR full form = Network Control Room

Delhi NCR का उद्देश्य क्या है?

Delhi NCR के कई सारे अलग अलग उद्देश्य हैं। इसको शुरू करने का मुख्य उद्देश्य था की सभी सदस्य जो इसके क्षेत्र में आते हैं उन क्षेत्रों का विकास करना।

ये जो भी शहर हैं जो की NCR अंतर्गत आते हैं उन सभी का विकास करना और किसी भी वस्तु की पूर्ति करना Delhi NCR का मुख्य उद्देश्य हैं। इसके अलावा भी इसके कई सारे अलग अलग कार्य होते है।

Delhi NCR का उद्देश्य अपने सदस्य शहरो मे विकास के कार्य करना हैं। जैसा की आप जानते हैं की Delhi NCR में metro सुविधा दी गई हैं, जिससे कई लोगो के आवागमन मे आसानी होती हैं। इसी तरह से कई प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध कराना इसका महत्वपूर्ण कार्य हैं। सबसे ज्यादा पैसा भी इन शहरों के विकास मे ही खर्च किया जाता हैं।

Delhi NCR में आने वाले सभी शहर एक से बड़ी से सुविधा से सुसज्जित हैं। इनमे कई तरह की सुविधाएं भी दी गयी हैं, अन्य शहरों की तुलना में इन शहरों में विकास के लिए अधिकांश पैसे खर्च किये जाते हैं, जो की NCR में आते है।

Delhi NCR मे आने वाले शहर

NCR में कई सारे अलग अलग क्षेत्र आते हैं, जिसमे से कुछ बड़े शहर भी हैं। तो कुछ छोटे शहर भी हैं, हम आपको जो शहर बता रहे हैं उनको आप भविष्य में उपयोग के लिए नोटबुक में भी लिख सकते है।

ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता नहीं होता इसके कारण ज्यादातर लोगो ने इसके बारे में कई बार पूछा था की इसके दायरे में कितने और कौन कौनसे शहर आते हैं। जैसा की हमने बताया की दिल्ली NCR मे कई जिले और शहर आते हैं जिसके बारे मे हम बताने वाले हैं की कौन कौन से शहर इस क्षेत्र में आते हैं।

Delhi NCR Wikipedia link – Click Here

Delhi NCR Full Form क्या है?

जैसा की हमने आपको बताया की इसका पूरा नाम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र होता हैं। जैसा की आप जानते हो की यह हमारा National Capital हैं। इसी कारण से अन्य राज्य और क्षेत्रों की तुलना में दिल्ली में सबसे ज्यादा विकास होता है।

इसी के कारण आप भारत के हर क्षेत्र से लोग नौकरी व्यवसाय करने के लिए दिल्ली आते हैं, इसके कारण दिल्ली की आबादी भी बहुत अधिक बढ़ गयी हैं। इस कारण से बर्तमान में दिल्ली के स्थाई निवासियों को भी कई प्रकार की समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं। जैसे की बिजली, पानी , आवास अदि।

इस कमी को दूर करने के लिए सरकार के द्वारा 1985 में National Capital Region Planning Board की शुरुआत की गयी इसको दिल्ली के द्वारा NCT नाम दिया गया था। कई सारे अलग अलग राज्यों को इसमें शामिल किया गया था जिसके बारे में हम आपको बताने वाले है।

NCR Full Form In Hindi

Delhi (दिल्ली)Muzaffarnagar (मुजफ्फरनगर)
Bharatpur (भरतपुर)Hapur (हापुड़)
Gurgaon (गुड़गांव)Mewat (मेवात)
Alwar (अलवर)Ghaziabad (गाजियाबाद)
Gautam Budh Nagar (गौतमबुद्ध नगर)Bulandshahr (बुलंदशहर)
Sonipat (सोनीपत)Rewari (रेवाड़ी)
Palwal (पलवल)Mahendragarh (महैंन्द्रगढ़)
Rohtak (रोहतक)Jhajjar (झाझर)
Bhiwani (भिवानी)Jind (जिंद)
Karnal (करनाल)Panipat (पानीपत)

Final Words

दोस्तों हमें उम्मीद है की, इस आर्टिकल में हमने आपको NCR Full Form in Hindi और Dilhi NCR Full Form इस के बारे में जानकारी दी है।

हमे उम्मीद है आपको हमारी बताई जानकारी पसंद आयी होगी अगर आप इसके बारे में कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते है, आपको हमारी जानकारी अच्छी लगे तो इसको अपने मित्रो के साथ शेयर भी जरूर करें

FAQs-

What is full form of NCR in Delhi NCR?

National Capital Region (NCR) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र NCR Dilhi के मूल क्षेत्र के लिए अंतर-राज्यीय क्षेत्रीय योजना और विकास का एक अनूठा उदाहरण है।

Which area is Delhi NCR?

Dilhi NCR का क्षेत्र विस्तार 54,984 वर्ग किलोमीटर है। इस के क्षेत्र में भारत के 22 शहरों का समाविष्ट किये गए है।

Why Delhi is called NCR?

NCR राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए है और इसमें दिल्ली के आसपास के क्षेत्र शामिल हैं, जिसमें गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद आदि शहर शामिल हैं। NCR का विस्तार नई दिल्ली के उपनगरों जैसे सोनीपत, बहादुरगढ़, मेरठ आदि को शामिल करने के लिए किया गया है।

Leave a comment

error: Content is protected !!