[PMMVY] pradhan mantri matru vandana yojana form 2020 | गर्भावस्था सहायता योजना

 Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form | पीएम गर्भावस्था सहायता योजना आवेदन | Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana | प्रधान मंत्री मातृ वंदना आवेदन फॉर्म | pmmvy scheme | pmmvy helpline number | प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

हेलो दोस्तों हमारे वेबसाइट में आपका हार्दिक स्वागत है। तो आज हम एक नई sarkari yojana के बारे में आपसे साझा करेंगे। आपने “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना” के बारे में जरूर सुना होगा। इस योजना को ले कर आपके मन में कई सवाल भी होंगे, कि Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form कैसे भरें? इस योजना में क्या पात्रता होनी चाहिए? और क्या लाभ मिल सकता है? तो दोस्तों हम आपको इस पोस्ट के जरिए इन सभी बातों की जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओ को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना को “गर्भवस्था सहायता योजना” के नाम से भी जाना जाता है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2017 को की गयी थी। प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2020 के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओ को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Contents

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY) का उद्देश्य

इस योजना में काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना है इसके लिए सरकार 6000 रु. की वित्तीय सहाय करेंगी। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से कू – पोषण के प्रभाव को कम करना है।

गर्भवती महिला 6000 रूपये योजना की जानकारी

गर्भवती महिला 6000 रूपये का लाभ हमारे देश की सभी गर्भवती महिलाओ को मिल रहा है। जो भी गर्भवती महिला इस योजना में आवेदन करने की इच्छुक है, उन्हें आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर तीन आवेदन फॉर्म भरने होंगे।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form 2020 में आवेदन के लिए गर्भवती महिलाओ को आंगनवाड़ी या निकट स्वास्थय केंद्र में जाकर पंजीकरण फॉर्म भरकर जमा कराना होगा। इस योजना के अंतर्गत महिला तथा बाल विकास मंत्रालय नोडल एजेंसी की तरह कार्य कर रही है। Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana का लाभ पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओ को प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत वही गर्भवती महिलाये आवेदन कर सकती है जिनकी उम्र 19 साल या उससे अधिक है।

Highlights – Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana [PMMVY]

योजना का नामPradhan Mantri Matru Vandana Yojana [PMMVY]
आधिकारिक वेबसाइटhttps://wcd.nic.in/
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
विभागमहिलाओं और बाल विकास मंत्रालय
आवेदन की तिथि1 जनवरी 2017
आवेदन की अंतिम तिथिNot Declared
लाभार्थीगर्भवती महिला (प्रथम समय में ही )
लाभ की धनराशिRs 6000 (तीन किस्त में दिया जायेगा)

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana के लाभ

  • गर्भावस्था सहायता योजना 2020 का लाभ उन गर्भवती महिलाओ को मिलेगा जो मजदूर वर्ग से है, इस वर्ग की गर्भवती महिलाये आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से गर्भावस्था के समय अपनी स्वास्थ्य सम्बन्धी ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाती है। पैसे की कमी के कारण अपने बच्चे की परवरिश अच्छे से नहीं कर पाती है ऐसी महिलाओ को लाभान्वित किया जायेगा।
  • इस योजना के ज़रिये गर्भवती महिलाये गर्भावस्था के समय की हर ज़रूरत को पूरा कर सकेंगी और बच्चे के जन्म होने के बाद बच्चे की अच्छे से परवरिश कर सकेंगी |
  • Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana के तहत माता और बाल मृत्यु दर में भी कमी आएगी |
  • गर्भावस्था सहायता योजना 2020 के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि 6000 रूपये सीधे गर्भवती महिलाओ के बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी |
  • इस योजना का लाभ सरकारी नौकरी करने वाली महिलाये नहीं उठा सकती है |

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana की पात्रता

  • गर्भावस्था सहायता योजना में आवेदन करने वाली गर्भवती महिलाओ की उम्र 19 वर्ष से काम नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओ को भी पात्र माना जायेगा जो 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई है।
  • महिला मजदुर या तो श्रमिक परिवार से होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ इस मिहिलाओँ को दिया जाएगा जो प्रथम गर्भ धारण किया हो।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए टीकाकरण कार्ड इस्यु करवाना आवश्यक है। तभी इस यजनका लाभ दिया जायेगा।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • बच्चें का टिक्काकार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता दोनों का आधार कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • माता पिता दोनों का पहचान पत्र

pradhan mantri matritva vandana yojana 2020 की किश्ते

इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि 6000 रु. DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार निम्नलिखित किश्तों में राशि का भुगतान करेगी।

  • प्रथम किस्त (First installment) – 1000 रुपए गर्भावस्था के समय आंगनवाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में पंजीकरण के समय दिया जायेगा।
  • दूसरी किस्त (Second installment) – 2000 रूपये गर्भधारण के 6 महीने के अंदर स्वास्थ्य केंद्र में जांच कराने के बाद दिए जायेगे।
  • तीसरी किस्त (Third installment) – 2000 रुपए, जब बच्चे का जन्म के बाद पंजीकृत हो जाता है और बच्चे को BCG, OPV, DPT और हेपेटाइटिस-B सहित पहले टीकाकरण के बाद दिए जायेगे।

इसे भी पढ़िए :-

Kanya Sumangala yojana Apply Online

How to avail benefits of Vidyalakshmi Education Loan?

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form (प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन कैसे करे?)

[PMMVY] Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana का लाभ उठाने के आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते है इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा सकता है।

गर्भवती महिलाओ को इस योजना में आवेदन के लिए तीन फॉर्म (पहला फॉर्म ,दूसरा फॉर्म ,तीसरा फॉर्म) भरने होंगे।

सर्वप्रथम गर्भवती महिलाए आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण के लिए पहला फॉर्म लेकर और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी भरकर जमा कर दीजिये।

इसके बाद आपको आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर नियमित समय समय पर दूसरा फॉर्म ,तीसरा फॉर्म भरकर वही जमा कर दीजिये।

तीनो फॉर्म भरने के बाद आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य केंद्र वाले आपको एक स्लिप देंगे।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2020 का आवेदन फॉर्म आप महिला तथा बाल विकास मंत्रालय की ओफिसिअल वेबसाइट http://wcd.nic.in/ से डाउनलोड कर सकते है।

इस प्रकार Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana में ऑफलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा।

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Form pdf download

पहला फॉर्मForm 1 – A pdf download
दूसरा फॉर्मForm 1 – B pdf download
तीसरा फॉर्मForm 1 -C pdf download

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको निचे दिए गए फॉर्म की आवश्यकता होने पर आप इसे भर सकते हो।

अगर आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं हैंForm 2 – A pdf download
आप इस योजना की धनराशि पोस्ट ऑफिस के खाते में चाहते है / पोस्ट ऑफिस अकाउंट आधार से लिंक करने के लिएForm 2 – B pdf download
अगर आधार में कोई गलती हैं तो सुधार के लिएForm 2 – C pdf download

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Helpline Number

इन योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओ को आवेदन करने में कोई परेशानी या दिक्कत आ रही है, तो उनके लिए केंद्र सरकार ने Helpline Number जारी किये है ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर हरगोविंद सिंह जी ने बताया है कि इस योजना के तहत पहली बार गर्भधारण करने पर महिलाओ को पांच हज़ार की धनराशि तीन किश्तों में प्रदान कि जाएगी। ये धनराशि सीधे लाभार्थी महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

अगर आपको इस योजना में आवेदन करने में कोई परेशानी आ रही है, तो आप “7998799804” हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है। इसके अलावा जिला कार्यक्रम समन्वयक सुमन शुक्ला के मोबाइल नंबर “9096210825” पर संपर्क कर सकते है। जिला कार्यक्रम सहायक रितेश चौरसिया के मोबाइल नंबर “7905920818” पर संपर्क कर सकते है।

FAQ –

Q – प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का फायदा कितने दिनों में मिलता है?

आखिरी माहवारी के 730 दिन के अंदर अंदर या बच्चा पैदा होने के 460 दिनों के अंदर आवेदक आवेदन कर के लाभ ले सकता है।

Q – प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत कुल राशी कितनी मिलती है?

6000 रूपए तीन किश्तों में गए जायेंगे (प्रथम किश्त – 1000 रु, दूसरी क़िस्त 2000 रु, तीसरी क़िस्त 2000 रु)

Q – अगर किसी महिला को 2 बच्चे एक साथ होते है तो क्या उसे इस योजना का लाभ मिलेगा?

हां, एक साथ जन्मे हुए सभी बच्चों के लिए मिलेगा, लेकिन फिर से अगर महिला गर्भवती होती है, तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Q – क्या इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक चरण के लिए अलग-अलग आवेदन होगा?

जी हाँ, तीनों चरण के फॉर्म अलग-अलग है, आवेदक को हर एक चरण के लिए फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा। तभी इस योजना का लाभ मिलेगा।

New Odisha Ration Card List 2020 : Odisha Ration Card List Online Check कैसे करे?

pm kisan samman nidhi yojana status check, online registration, pMKSNY beneficiary list 2021

Leave a comment