SIP Full Form In Hindi | SIP का फुल फॉर्म क्या होता है?

“जय हिन्द” दोस्तों आपने कई जगह SIP शब्द को चुना होगा। लेकिन आप SIP Full Form, SIP क्या है? SIP Full Form In Hindi और sip meaning के बारे मे पता नहीं होगा। तो दोस्तों आज के इस लेख में मैं आप लोगों को What is SIP in Hindi और SIP Full Form In Hindi से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी बताने वाला हूँ। इसलिए लेख का अंत तक जरूर पढ़ें।

SIP Full Form In Hindi
SIP Full Form In Hindi

SIP Kya Hai? (What is SIP in HIndi)

SIP या Systematic Investment Plan एक ऐसी योजना है, जिसके माध्यम से व्यक्ति mutual fund में नियमित अंतराल (मासिक / तिमाही) में एक छोटी राशि का निवेश कर सकता है। sip mutual fund निवेश की अवधि में आपकी निवेश लागत को औसत करता है और आपकी राशि और आवृत्ति को चुनने की flexibility देता है, जिससे यह किसी भी investor के लिए एक ideal investment विकल्प बन जाता है।

SIP Full Form In Hindi (SIP Ka Full Form क्या होता है?)

यदि हम SIP के Full Form की बात करें तो SIP का Full Form सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) होता है। इसे कुछ लोग Systematic Investment Plan भी कहतें हैं।

SIP Full Form In Hindi – सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan)

ADR Full Form : ADR क्या है? और ADR कैसे काम करता है?

SIP कैसे काम करता है?(sip full form in mutual fund)

  • इसमें हर महीने/तिमाही एक विशिष्ट राशि (SIP की शुरुआत में निवेशक द्वारा तय की गई) को निवेशक के बैंक खाते से काट लिया जाता है और चुने गए sip mutual fund स्कीम में निवेश किया जाता है।
  • जितनी बार राशि का निवेश किया जाता है, निवेशक को योजना की यूनिटें (NAV के अनुसार) बांटी जाती हैं।
  • चूँकि आपकी निवेश राशि समान किस्तों में टूट जाती है, इसलिए आपके निवेश में औसत उतार-चढ़ाव होता है जिसके परिणामस्वरूप आपकी लागत औसत हो जाती है।
  • निवेशक किसी भी योजना में इकाइयों को बदल सकता है (वापस ले सकता है), या कभी भी वह ऐसा कर सकता है (कृपया योजना से संबंधित दस्तावेजों की जांच करें क्योंकि कुछ mutual fund में एक निर्दिष्ट लॉक-इन अवधि होगी)।

SIP के लाभ? (Benefits of SIP?)

  • SIP को हर महीने 500 रूपये से कम के साथ शुरू किया जा सकता है। आप निवेश के लिए मासिक या त्रैमासिक के रूप में आवृत्ति चुन सकते हैं।
  • आप अपने long-term financial लक्ष्यों को प्राप्त कर सकतें हैं क्योंकि आपके निवेश छोटे, नियमित निवेश में टूट गए हैं।
  • sip full form in mutual fund बाजार में अवसरों के लिए निरंतर रूप से बाहर रहने की आजादी प्रदान करते हैं।
  • SIP financial अनुशासन को बढ़ाता है जिससे आप नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं। जल्दी शुरू करके, यहां तक कि एक छोटी राशि के साथ, आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समय की अवधि में एक बड़े कोष का निर्माण कर सकते हैं।

NCR Full Form In Hindi | What is Delhi NCR Full Form

How to open your account in SIP? (SIP में अपना Account कैसे Open करें?)

Mutual Fund में इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका SIP यानी Systematic Investment Plan है। इसके लिए आप Online Account Open कर सकते हैं। तो इसके Online Account Open करने के आप निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो कर सकतें हैं।

  • सबसे पहले आपको Online Form में अपनी निजी जानकारियां देनी होंगी। इसमें आपका नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और एड्रेस आदि शामिल होंगे।
  • अगले स्टेप्स में आपको अपने PAN card और एड्रेस प्रूफ के तौर पर किसी दस्तावेज की Scan Copy को अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको इन-पर्सन वेरिफिकेशन कराना होगा। इसके लिए फंड हाउस की तरफ से आपसे समय पूछा जाएगा, जब वह आपको video call कर सकें। आपको वेबकैम के जरिए अपनी फिजिकल एक्जिसटेंस साबित करनी होगी।
  • आपको अपना पैन कार्ड और Address Proof तैयार रखना होगा क्योंकि विडियो कॉल के दौरान आपसे इन्हें दिखाने को कहा जा सकता है।
  • यदि आपके पास आधार है तो पूरी प्रक्रिया बेहद आसान हो सकती है। अपना आधार नंबर दर्ज करें और फिर OTP के जरिए उसका ऑथेंटिकेशन कराएं।
  • यदि आप आधार के जरिए e-kyc कराते हैं तो फिर video call के जरिए किसी तरह के वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं होगी। हालांकि यदि आप पैन कार्ड की डिटेल्स नहीं देते हैं तो साल में 50,000 रुपये से ज्यादा का निवेश नहीं कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको फंड हाउस की वेबसाइट पर जाना होगा और नए Account के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक सर्च करना होगा।
  • इसके बाद login बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने नया लिंक खुलेगा और आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन अकाउंट बना सकेंगे। इस दौरान आपको अपनी चेकबुक मोबाइल तैयार रखना होगा।
  • अंत में आपको बैंक डिटेल्स देनी होंगी और उसके बाद एक OTP के जरिए अकाउंट का वेरिफिकेशन कराना होगा। एक बार अकाउंट बनने के बाद लॉग इन करें और म्युचूअल फंड स्कीम चुनें। इसके बाद SIP date चुनें और Request Submit करें। इसके बाद आपका एसआईपी शुरू हो जाएगा।

Conclusion

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि अब आप लोगों को समझ में आ गया होगा कि SIP Full Form, SIP क्या है? SIP Full Form In Hindi, sip meaning आप लोगों को What is SIP in Hindi और SIP Full Form In Hindi तो यह सब जानकारी आप लोगों को कैसी लगी हमें कमेंट्स बॉक्स में कमेंट्स करके जरूर बतायें तथा इस जानकारी को लोगों के साथ जरूर share करें। “जय हिन्द”!

SIP Full Form In Hindi के बारे मे अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

भारत में कौन सा SIP सबसे अच्छा है?

1. SBI Technology Opportunities Fund
2. Tata Digital India Fund Regular Growth
3. SBI Technology Opportunities Fund
4. Mirae Asset Healthcare Fund

क्या SIP सुरक्षित है?

जी हां, mutual funds में निवेश करने के लिए SIP एक बहुत ही सुरक्षित तरीका है। यदि आप बाजार की स्थिति के आधार पर mutual funds में एकमुश्त निवेश करते हैं, तो आप mutual funds के लिए बहुत अधिक कीमत चुका सकते हैं।

क्या SIP टैक्स फ्री है?

SIP में प्रत्येक SIP किस्त धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए गिना जाता है। आप 1,50,000 रुपये तक की कर छूट का दावा कर सकते हैं और टैक्स में सालाना 46,800 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

Leave a comment